New Year Dhamaka : अब Bike of The Year बनी TVS Ronin लेने का सपना होगा पूरा , बस इतने में बिक रही है।

TVS Ronin 225स्टाइलिंग और डिज़ाइन

TVS Ronin का डिज़ाइन शुरुआत में ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। मोटरसाइकिल के डिज़ाइन को इस तरह बनाया गया है की जो क्रूजर और स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिलों के तत्वों को जोड़ती है। डिज़ाइन के मामले में, कंपनी सर्कुलर हेडलैंप यूनिट के साथ अपनी नियो-रेट्रो अपील को बनाए रखने में कामयाब रही है। सामने का “टी” आकार का एलईडी डीआरएल, जो जलने पर आकर्षक लगता है, मुख्य आकर्षण है। 41 मिमी शोवा अप-साइड डाउन (यूएसडी) फोर्क्स, जो सुनहरे रंग में रंगे हुए हैं, बाइक का एक और ध्यान देने योग्य डिज़ाइन पहलू हैं।

बड़ा ईंधन टैंक बाइक को एक चंकी लुक देता है, और काला इंजन केस बाइक के समग्र रंग के साथ विरोधाभासी है। मोटरसाइकिल पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ऑफसेट है। बाइक में पीछे की तरफ कुछ स्क्रैम्बलर विशेषताएं हैं, जिसमें एक पतली एलईडी टेल लैंप और थोड़ा ऊंचा शॉर्ट और रियर फेंडर शामिल है।

TVS Ronin – Ergonomics and Comfort

जब आराम की बात आती है, तो यूएसडी फोर्क्स एक नरम सवारी प्रदान करते हैं और धीमी और मध्यम गति पर ब्रेक और धक्कों को आसानी से अब्सॉर्ब कर लेते हैं। पीछे के गैस-चार्ज्ड मोनो-शॉक अब्सॉर्बर्स भी अपना कार्य अच्छी तरह से करते हैं और एक आरामदायक सवारी में योगदान करते हैं। पीछे 240 मिमी डिस्क ब्रेक और डुअल-चैनल एबीएस के साथ सामने 300 मिमी डिस्क ब्रेक की बदौलत बाइक आसानी से रुक जाती है। भले ही आपको लगे कि ब्रेक का पहला बाईट थोड़ा Harsh है, अंततः आपको इसकी आदत लग जाएगी।

पैरों को अच्छे स्थिति में रखने के लिए फुट पेग भी केंद्र में हैं। इसके हल्के वजन के कारण, बाइक को सर्दी जगहों में आसानी से मन्युवर किया जा सकता है। जब आपका पैर पूरी तरह से जमीन पर होता है, तो आप सीधे बैठे हुए या नहीं बैठे हुए बाइक को आसानी से हिला सकते हैं।

रोनिन राइडर को एक उच्च स्तर की सवारी सुविधा प्रदान करती है। इसका वजन 160 किलोग्राम है और सीट की ऊचाई 795 मिमी है। सीट की ऊचाई के कारण पैर सीधे जमीन पर रहते है ।

TVS Ronin – Engine Performance

Ronin को एक बिल्कुल नया 225cc इंजन मिलता है। इंजन 19.93 Nm का मैक्सिमम टॉर्क और 20.1 bhp का पावर जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।

जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, उपलब्ध लो-एंड पुल वास्तव में आनंददायक है और टीवीएस ने छोटी गियरिंग का उपयोग किया है, जिसके परिणामस्वरूप एक शानदार लचीला अनुभव प्राप्त हुआ है। इंजन न केवल उच्च गियर में बहुत कम गति ले सकता है, बल्कि यह केवल 3,000rpm से भी अच्छी गति पकड़ लेता है। आप कम से कम 15 किमी प्रति घंटे के तीसरे गियर में हो सकते हैं और जब आप थ्रॉटल खोलते हैं तो बाइक अच्छी प्रतिक्रिया देती है।

Ronin के लिए, 85 किमी प्रति घंटा एक आरामदायक परिभ्रमण गति है और यह तनाव के किसी भी संकेत के बिना 100 के आसपास रहती है। लेकिन इससे ऊपर की कोई भी चीज़ बहुत धीरे-धीरे आती है, और यदि आप स्पीडो पर 120 किमी प्रति घंटे की दावा की गई शीर्ष गति देखना चाहते हैं तो आपको शायद झुकना होगा। इंजन 9,000rpm तक गति करता है, लेकिन 8,000rpm से ऊपर कहीं भी जाना काफी व्यर्थ लगता है।

TVS Ronin – Fuel Efficiency

Ronin पर मानक रूप से आने वाला 14-लीटर ईंधन टैंक इसे 500 600 किमी की कुल सीमा की अनुमति देता है। शहरी ड्राइविंग में यह बाइक आसानी से 4045 किमी/लीटर का माइलेज दे रही थी, जो इस श्रेणी की बाइक के लिए एक सम्मानजनक आंकड़ा है।

TVS Ronin – Features

TVS Ronin में बहुत सारी विशेषताएं है जैसे की ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, संपूर्ण एलईडी लाइटिंग, ब्लॉक पैटर्न के साथ ट्यूबलेस ऑल-टेरेन टायर, डुअल-चैनल एबीडी और वॉयस सहायता के साथ एक स्मार्टएक्सोनेक्ट सिस्टम, नए नोटिफिकेशन के लिए अलर्ट और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें रेन और अर्बन राइडिंग मोड हैं जो एबीएस की कार्यशील शक्ति को संशोधित करते हैं। एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है, जिसमें एक स्पीडोमीटर, टैकोमीटर, गियर शिफ्ट इंडिकेटर, दो ट्रिप मीटर, एक दूरी-से-खाली संकेतक और अन्य प्रासंगिक डेटा शामिल हैं। पूरे दिन, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को पढ़ना आसान है।

TVS Ronin – Price and Verdict

जब शहर में यातायात, उतार-चढ़ाव और अन्य महानगरीय बाधाओं के साथ सवारी करने की बात आती है, तो TVS Ronin एक उपयुक्त बाइक है। Bike इन परिस्थितियों को आसानी से संभाल लेती है और इसका प्रदर्शन भी आपको संतुष्ट करेगा। Bike की पहचान का संकट इस तथ्य से उत्पन्न होता है कि यह न तो पूरी तरह से क्रूजर है और न ही पूरी तरह से स्क्रैम्बलर; बल्कि, यह दोनों का एक मिश्रण है, जिससे लोगों के लिए इसे तब तक समझना मुश्किल हो जाता है जब तक वे इसकी सवारी नहीं करते। TVS Ronin तीन वेरिएंट में उपलब्ध है, जिनकी कीमतें रुपये से लेकर हैं। 1.49 लाख से रु. 1.68 लाख (एक्स-शोरूम)।

Ronin एक अच्छी तरह से निर्मित मोटरबाइक है जिसमें कई उपयोगी विशेषताएं, एक जीवंत इंजन और सुखद निकास शोर है। इसके अतिरिक्त, इसे टीवीएस के व्यापक बिक्री और सेवा नेटवर्क से लाभ मिलता है, जो दोनों बाइक के रखरखाव में सहायता करता है। TVS Ronin 225 एक शक्तिशाली इंजन वाली आरामदायक मोटरसाइकिल है जिसे आप 2 लाख रुपये से कम कीमत वाली बाइक की तलाश में विचार कर सकते हैं

Specification
Engine Displacement 226cc
Max Engine Power20.4hp at 7750rpm
Max Engine Torque19.93Nm at 3750rpm
Number of Gears5
Engine TypeOil Cooled 4 Valves/Cylinder Fuel-Injected
Fuel Tank Size14 liters 
Front Brake Size300mm
Rear Brake Size240mm
Suspension TypeDouble Cradle Synchro STIFF, Upside down fork, Monoshock
Ground Clearance181 mm
Kerb Weight159 kg
ElectricalAHO, LED with “T” Shaped Signature Position Headlamp, Digital Fuel Gauge, Fully Digital Speedometer, LED Tail Lamp
Color Option Lightning Black, Stargaze Black, Orange, Galactic Grey, Delta Blue, Gray, Magma Red.
Expected Price1,49,195 – ₹ 1,72,700
Feature

Leave a Comment