IPL AUCTION 2024 : स्टार्क, कमिंस ने आईपीएल के पहले सत्र में सबसे महंगे खिलाड़ी का तोडा रिकॉर्ड ।

Dubai में आईपीएल MINI नीलामी 2024 के दौरान सभी 10 फ्रेंचाइजी द्वारा की गई सभी रिकॉर्ड खरीदारी और खर्च किए गए पैसे पर रखें नजर |

सवाल था कि क्या आज ₹20 करोड़ का आंकड़ा पार किया जा सकता है और पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क दोनों आगे निकल जाएंगे। Australia Captain कमिंस ने गोल्डनम वर्ष के लिए 20.50 करोड़ रुपये की कीमत प्राप्त की, साथ ही इसे समाप्त कर दिया, साथ ही Sunrise Hyderabad ने तेज गेंदबाजों के लिए बैंक तोड़ दिया। हालाँकि, उनका Record केवल कुछ मिनटों के लिए ही रह गया, क्योंकि टीम के साथी और दोस्त ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने केकेआर में शानदार ₹24.75 करोड़ की खरीदारी की, जो आठ वर्षों में आईपीएल में उनका पहला सीजन होगा।

डेरिल मिशेल के लिए भी गहरी बोली हुई, जिसे अंततः CSK ने ₹14 करोड़ में खरीदा। PBKSने हर्षल पटेल को  ₹11.75 करोड़ में ख़रीदा। अल्जारी जोसेफ को RCB ने ₹11.50 करोड़ में खरीदा। कमिंस और स्टार्क की टीम के साथी और Australia के विश्व कप फाइनल के हीरो ट्रैविस हेड को भी SRH ने ₹6.80 करोड़ में खरीद लिया।

Dubai में आज का कार्यक्रम आईपीएल मेगा नीलामी की दो दिवसीय विशाल नीलामी का भव्य प्रदर्शन नहीं हो सकता है, लेकिन यह किसी भी तरह से कम नहीं है। मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, ट्रैविस हेड, रचिन रवींद्र और अन्य सितारों से सजी इस सूची में करिश्माई 8 घंटे से अधिक का मनोरंजन देने का वादा किया गया है।

10 फ्रेंचाइजी के पास खर्च करने के लिए ₹262.95 करोड़ का एक बड़ा पर्स है, जिसमें से गुजरात टाइटन्स के पास सबसे अधिक क्षमता है – ₹38.15 करोड़ की भारी राशि, इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ₹34 करोड़ का दूसरा सबसे बड़ा पर्स है। कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स अन्य दो फ्रेंचाइजी हैं जिनके पास खर्च करने के लिए ₹30 करोड़ से अधिक का बैग है। दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स के पास अपने खिलाड़ियों की टीम को बेहतर बनाने के लिए क्रमशः ₹28.95 करोड़, ₹23.25 करोड़ और ₹29.1 करोड़ के साथ बहुत पैसा है। मुंबई इंडियंस (₹17.75 करोड़), लखनऊ सुपर जायंट्स (₹13.15 करोड़), और राजस्थान रॉयल्स (₹14.5 करोड़) के पास अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में सबसे छोटी वॉर चेस्ट हैं।

फ्रेंचाइजी के लिए 213 भारतीयों और 116 विदेशियों में से कुल 77 Slot भरने के लिए उपलब्ध हैं। प्रारूप सरल है. खिलाड़ियों को उनके कौशल के आधार पर अलग-अलग सेटों में वर्गीकृत किया जाता है और जब भी उनका नाम बैग से निकाला जाएगा, वे खिलाड़ियों के लिए तैयार हो जाएंगे। मल्लिका सागर, जिन्होंने हाल ही में WPL(Women Premiere League) नीलामी आयोजित की थी, आईपीएल के 16 साल के इतिहास में पहली महिला नीलामीकर्ता बनने के लिए Hugh Edmeades से पदभार ग्रहण करेंगी। जहाँ तक मूल्य ब्रैकेट का सवाल है – वहाँ काफी कुछ हैं। उच्चतम मूल्य श्रेणी ₹2 करोड़ है, जिसके लिए 23 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल और उमेश यादव शामिल हैं। फिर ₹1 करोड़ का ब्रैकेट, ₹75 लाख का ब्रैकेट, ₹50 लाख, ₹20 लाख इत्यादि है।

जहां कुछ खिलाड़ियों की उपस्थिति ने आईपीएल 2024 की नीलामी के लिए स्टॉक बढ़ा दिया है, वहीं कुछ उल्लेखनीय अनुपस्थित भी हैं, जिनमें शाकिब अल हसन और जो रूट के साथ इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर की जोड़ी सबसे प्रमुख है। बहरहाल, इस भव्य आयोजन की भव्यता ऐसी है कि इसमें से कोई भी उस चीज़ की चमक को कम नहीं कर सकता जो इसमें छिपा है। नीलामी बिल्कुल उस तरह के पूर्ववर्ती प्रशंसकों की जरूरत है, क्योंकि आईपीएल का 2024 संस्करण बड़ा होने का वादा करता है। एक ऐसे विकास में जिसने पहले से ही एक बड़ी हलचल पैदा कर दी है, हार्दिक पंड्या पहली बार आईपीएल सीज़न में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करेंगे, जो एमएस धोनी का swansong भी है। श्रेयस अय्यर और पंत के रूप में भारत के दो युवा कप्तानों की वापसी, और KKR में उनके Mentor के रूप में गौतम गंभीर की घर वापसी ने पहले ही चर्चा का विषय बना दिया है, और हमने अभी तक नए साल में प्रवेश भी नहीं किया है। हालाँकि अभी तक आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि आईपीएल 2024,  22 मार्च से शुरू होगा।

Player Sold And Unsold List : 

Leave a Comment